संदेश ! हमारी सोच, आपकी पहचान !
संदेश ! हमारी सोच, आपकी पहचान !
22 Oct 2020 5:44 PM
BREAKING NEWS
ticket title
धनबाद में दो अतिरिक्त कोविड अस्पताल को मिली मंजूरी, पीएमसीएच कैथ लैब में दो सौ बेड का होगा कोविड केयर सेंटर
सांसद पुत्र के चालक की कोरोना से मौत, 24 घंटे में दो मौत से मचा हड़कंप
बेरमो से हॉट स्पॉट बने जामाडोबा तक पहुंचा कोरोना ! चार दिन में मिले 34 कोविड पॉजिटीव
विधायक-पूर्व मेयर की लड़ाई की भेंट चढ़ी 400 करोड़ की योजना
वाट्सएप पर ही पुलिसकर्मियों की समस्या हो जाएगी हल, एसएसपी ने जारी किया नंबर
CBSE की 10वीं और 12वीं परिणाम 15 जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे
डीजल मूल्यवृद्धि का असर कहां,कितना,किस स्तरपर,किस रूप में पड़ेगा- पढ़े रिपोर्ट
झरिया विधायक से मिलने पहुंचे छोटे व्यवसायियों
पेट्रोलियम पदार्थ को लेकर झामुमो द्वारा विरोध प्रदर्शन
बिहार में आंधी-बारिश, ठनका गिरने से 83 लोगों की मौत

प. बंगाल में ‘ब्लू व्हेल’ खेल रहे स्टूडेंट ने किया सुसाइड, दुनिया में अब तक 130 मौतें

इंटरनेट गेम ‘ब्‍लू व्‍हेल’ की वजह से भारत में सुसाइड का दूसरा मामला सामने आया है। मुंबई के बाद अब पश्चिम बंगाल में 14 साल के स्टूडेंट ने जान दी। यहां के मिदनापुर में लड़के की बॉडी घर के बाथरूम में मिली। कहा जा रहा है कि उसे ब्‍लू व्‍हेल खेलने की लत लग गई थी। पिछले दिनों मुंबई में एक स्टूडेंट ने इसके चक्कर में बिल्डिंग से छलांग लगाई थी। फिर पुणे और इंदौर जैसे शहरों से भी बच्चों के ब्लू व्हेल के झांसे में आने की खबरें आईं। भारत समेत चीन, अमेरिका और कई देशों में गेम 130 लोगों की जान ले चुका है। गेम में 50 दिनों का टास्क दिया जाता है और आखिर में सुसाइड जैसा कदम उठाना होता है।

वेस्ट मिदनापुर के आनंदपुर कस्‍बे के रहने वाला अंकन डे 10th क्लास में पढ़ता था। शनिवार को वह बाथरूम गया और काफी देर तक बाहर नहीं आया। इसके बाद फैमिली मेंबर्स ने दरवाजा तोड़ा तो अंकन फर्श पर पड़ा मिला।
– घरवालों ने बताया कि अंकन ने अपना सिर प्लास्टिक बैग में ढंक लिया और गर्दन के पास बैग को कसकर बांध रखा था। दम घुटने की वजह से उसकी मौत हो गई। उसके दोस्‍तों ने बाद में बताया कि अंकन ‘ब्‍लू व्‍हेल चैलेंज’ गेम खेल रहा था।
ब्लू व्हेल गेम नहीं एक ट्रैप (जाल)
– टीन एजर्स गेम मानकर ब्लू व्हेल के जाल में फंस रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर ब्लू व्हेल ऐप तलाशे जा रहे हैं, लेकिन असल में यह न तो गेम है और न ही ऐप है। यह अपराधी किस्म के लोगों का एक ट्रैप (जाल) है, जो दुनियाभर में अब तक 130 लोगों की जान ले चुके हैं। नासमझी में बच्चे इसके आसानी से शिकार बन रहे हैं।
‘ब्लू व्हेल’ के पीछे दिमाग है मास्को (रूस) के फिलिप बुडेईकिन का। उसे गिरफ्तार किया जा चुका है और वह तीन साल की सजा काट रहा है। गेम से पहली मौक का मामला 2015 में आया था।
# खतरनाक गेम से जुड़े 3 मामले
मुंबई में गेम ने ली थी बच्चे की जान
– 30 जुलाई को मुंबई के अंधेरी ईस्ट की शेर-ए-पंजाब कालोनी में 14 साल के मनप्रीत सिंह साहनी ने 5 मंजिला इमारत से कूदकर जान दे दी।
– आशंका जताई जा रही है कि उसने ‘ब्लू व्हेल’ गेम का टास्क पूरा करने के लिए यह कदम उठाया।
– उसने 9वीं कक्षा में पढ़ रहे अपने दोस्त को संदेश भेजा था ‘मैं बिल्डिंग से कूद रहा हूं।’ इस गेम की वजह से दुनियाभर में सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है।
जब ‘ब्लू व्हेल गेम’ का टास्क पूरा करने लड़के ने छोड़ा घर
– दरअसल, 10-11 अगस्त को महाराष्ट्र के सोलापुर में 14 साल का बच्चा ब्लू व्हेल गेम का स्टेज पूरा करने घर छोड़कर पुणे जा रहा था।
– माता-पिता के लिए छोड़े नोट में बच्चे ने लिखा था, ‘मैं पुणे जा रहा हूं। मेरी लौटने की कोई योजना नहीं है।’
– हालांकि, समय रहते पुलिस ने उसे ढूंढ लिया था।
आखिरी चैलेंज परा करने तीसरी मंजिल से कूदने लगा
– 10 अगस्त को मध्य प्रदेश के इंदौर में गेम का आखिरी चैलेंज पूरा करने के लिए 7th का स्टूडेंट स्कूल की तीसरी मंजिल से कूदने लगा। लेकिन दोस्तों ने उसे खींचकर बचा लिया।
– उसने दोस्तों के कहा था कि आज आखिरी टास्क है, मुझे छत के ऊपर से कूदकर जान देना है। दोस्तों ने बताया कि वह चलती वैन से कूदकर जान देने की बात कह रहा था। प्रेयर के दौरान भी वह अजीब सा बर्ताव कर रहा था। तभी से हम उस पर ध्यान दे रहे थे। पिता ने बताया कि उनके फोन पर वह 50 दिन से यह गेम खेल रहा था।
केरल ने की गेम पर बैन की मांग, मप्र ने कहा- हम भी करेंगे
– ब्लू व्हेल गेम को लेकर बच्चों के साथ हो रहे हादसे रोकने के लिए केरल ने केंद्र सरकार से इस गेम पर रोक लगाने की अपील की है।
– वहीं, मध्यप्रदेश के गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने भी कहा कि हम भी केंद्र सरकार से इस गेम पर बैन लगाने की मांग करेंगे।
– केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बताया कि पुलिस ने पैरेंट्स के लिए जरूरी अलर्ट जारी किए हैं। बच्चों और माता-पिता को आगाह करने के लिए कैंपेन चलाएंगे।

मनोंरजन / फ़ैशन

रेमो डिसूजा के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी, 5 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप
रेमो डिसूजा के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी, 5 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप

धोखाधड़ी का यह मामला साल 2016 का बताया गया है एक प्रॉपर्टी डीलर ने रेमो डिसूजा पर 5 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज करवाया था सेक्शन 420, 406, 386 के तहत एफआईआर दर्ज कराई गई गाजियाबाद । डांस की दुनिया के ग्रेंड मास्टर में शुमार मशहूर कोरियोग्राफर रेमो डिसूजा के लिए एक बुरी…

Read more

अन्य ख़बरे

Loading…

sandeshnow Video


Contact US @

Email: swebnews@gmail.com

Phone: +9431124138

Address: Dhanbad, Jharkhand

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com