संदेश ! हमारी सोच, आपकी पहचान !
संदेश ! हमारी सोच, आपकी पहचान !
25 Oct 2020 5:44 PM
BREAKING NEWS
ticket title
धनबाद में दो अतिरिक्त कोविड अस्पताल को मिली मंजूरी, पीएमसीएच कैथ लैब में दो सौ बेड का होगा कोविड केयर सेंटर
सांसद पुत्र के चालक की कोरोना से मौत, 24 घंटे में दो मौत से मचा हड़कंप
बेरमो से हॉट स्पॉट बने जामाडोबा तक पहुंचा कोरोना ! चार दिन में मिले 34 कोविड पॉजिटीव
विधायक-पूर्व मेयर की लड़ाई की भेंट चढ़ी 400 करोड़ की योजना
वाट्सएप पर ही पुलिसकर्मियों की समस्या हो जाएगी हल, एसएसपी ने जारी किया नंबर
CBSE की 10वीं और 12वीं परिणाम 15 जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे
डीजल मूल्यवृद्धि का असर कहां,कितना,किस स्तरपर,किस रूप में पड़ेगा- पढ़े रिपोर्ट
झरिया विधायक से मिलने पहुंचे छोटे व्यवसायियों
पेट्रोलियम पदार्थ को लेकर झामुमो द्वारा विरोध प्रदर्शन
बिहार में आंधी-बारिश, ठनका गिरने से 83 लोगों की मौत

धनबाद, रांची समेत पूरे प्रदेश हो रही भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

Post by relatedRelated post

झारखंड की राजधानी रांची समेत पूरे प्रदेश में पांच दिन से हो रही भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. रांची के रातू रोड में एक ऑटो पर पेड़ गिर गया, जिससे चार लोगों की मौत हो गयी. भारी बारिश के मद्देनजर मुख्य सचिव ने सभी जिलों के उपायुक्तों को निर्देश जारी किये हैं कि वे अपने जिले में सभी सरकारी और निजी स्कूलों को दो दिन बंद रखने के निर्देश जारी करें. धनबाद और रांची समेत कई जिलों के उपायुक्त ने स्कूलों को दो दिन बंद रखने के निर्देश जारी कर दिये. के फाटक खोल दिये गये. इससे नदियों के किनारे बसे लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया. राज्य की लगभग सभी जिलों की नदियां उफान पर हैं. ग्रामीण इलाकों में छोटे-बड़े नाले भर गये हैं. सैकड़ों गांव टापू में तब्दील हो चुके हैं. जिला मुख्यालयों से इनका संपर्क कट गया है. शहरों में जल-जमाव से आवागमन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. मौसम विभाग ने आज और कल भारी से बहुत भारी (7 सेंटीमीटर से 20 सेंटीमीटर तक) बारिश की चेतावनी दी है. 26 जुलाई को दो जगहों को छोड़ कर अन्य जगहों पर बारिश से लोगों को राहत मिल सकती है. इन दोनों जगहों पर 7 से 11 सेंटीमीटर.
राजधानी रांची में कई जगह पेड़ उखड़ कर गिर गये, तो कहीं रेल लाइन पर दीवार गिर गयी. भारी बारिश से राजधानी रांची, जमशेदपुर, रामगढ़ और बोकारो समेत कई जिलों में तबाही का मंजर है. राजधानी की कई स्कूलों को बंद कर दिया गया है.रांची के न्यू पुनदाग सेल सिटी जानेवाले मार्ग पर बना डायवर्सन टूट गया, जिससे इस मार्ग पर आवागमन पूरी तरह बाधित हो गया. प्रशासन ने तत्परता दिखाते हुए डायवर्सन की मरम्मत का काम शुरू कर दिया, लेकिन पानी के तेज बहाव और भारी बारिश के कारण मरम्मत कार्य को रोक देना पड़ा.
भारतीय जनता पार्टी कार्यालय के पास एक पेड़ सड़क पर गिर गया, जिससे हरमू रोड के एक लेन में आवागमन पूरी तरह बाधित हो गया. उपायुक्त अावास के पास भी एक पेड़ गिरने की सूचना है. बताया जाता है कि हटिया के सिंहमोड़ स्थित विकास नगर में कई घरों में पानी घुस गया है, तो रांची स्टेशन के निकट चुटिया एसपीजी मिशन स्कूल की दीवार गिर गयी है.
रांची के आसपास के इलाकों में भारी बारिश के कारण कई घर गिर गये. सोनाहातू के गांवों में पानी घुस गया है. जलजमाव के कारण लोगों को घर छोड़ने के लिए विवश होना पड़ रहा है.बोकारो के गरगा डैम पर दबाव बढ़ गया है. डैम के दो फाटक खोलने पड़े. इससे गरगा नदी उफना गयी. डैम से 2,000 क्यूसेक पानी छोड़ने का फैसला किया गया. पानी छोड़े जाने के बाद गरगा नदी ने अपना रौद्र रूप दिखा गया. नदी के तेज बहाव से भर्रा का छोटा पुल बह गया. यह पुल बोकारो नगर से भर्रा को जोड़ता है.फुसरो में दामोदर नदी उफान पर है, जिससे आसपास के लोगों में भय व्याप्त हो गया है. बेरमो में भी मूसलधार बारिश जारी है. दामोदर नदी और कोनार नदी उफान पर हैं. तेनुघाट डैम का जलस्तर बढ़ गया है. सीसीएल के कोयला खदानों से कोयले का उत्पादन, डिस्पैच और ओबीसी रिमूवल पूरी तरह बाधित हो गया है.बोकारो थर्मल में बारिश के कारण लगातार मिट्टी का कटाव हो रहा है. बताया जाता है कि जारंगडीह से बोकारो थर्मल रेल्वे लाइन के आऊटर सिग्नल के समीप बिजली पोल संख्या 4/15 के समीप ओवरब्रिज का काम करनेवाली कंपनी बीकेबी ने बिना रेलवे अधिकारियों की अनुमति लिये रेलवे ट्रैक के निकट से मिट्टी काट डाली. इसी वजह सेकटाव हो रहा है. यदि जल्द ही कुछ नहीं किया गया, तो बोकारो थर्मल में किसी समय रेलवे लाइन धंस सकती है. इससे कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है.
रांची में 100 मिमी से अधिक हो चुकी है बारिश
रांची में चार दिन में 100 मिलीमीटर से अधिक बारिश हो चुकी है. बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सरकुलेशन बनने के कारण राज्य के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है. चार दिन पहले राज्य में सामान्य से करीब 23 फीसदी कम बारिश दर्ज की गयी थी. यह आंकड़ा अब पांच फीसदी पर आ गया है. राज्य में जून से 24 जुलाई के बीच करीब 437 मिमी बारिश हुई है. अब तक 457 मिमी बारिश होनी चाहिए थी. राज्य के कई जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई है, तो पलामू प्रमंडल के जिलों में अभी भी बारिश सामान्य से काफी कम हुई है. मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक बीके मंडल ने कहा है कि अगले दो दिनों तक बंगाल की खाड़ी में मॉनसून सक्रिय रहेगा. इसका असर झारखंड के कई जिलों में दिखेगा. यानी कल भी राज्य में अच्छी-खासी बारिश होगी.
घर गिरने से चार मवेशी मरे
सोनाहातू में बारिश से रविवार की रात बारेडीह गांव के धुरनु लोहरा का घर गिरने से दो बकरी व दो बैल की मौत हो गयी है. घटना में परिवार के सदस्य बाल-बाल बचे. घर गिरने के बाद इनके समक्ष सिर छुपाने की समस्या उत्पन्न हो गयी है.पिठोरिया में तीन घर गिरे, दूसरे के घर में ली शरण
कांके प्रखंड अंतर्गत किसान चौक पिठोरिया के निकट रहनेवाले जितेंद्र साहू (पिता जलेशर साहू), लोहड़िया टोला के गौतम महतो व प्रकाश महतो का घर बारिश में गिर गया. जितेंद्र ने बताया कि घर गिरने से परिवार के समक्ष सिर छुपाने की समस्या आ गयी है. वह नंदकिशोर केसरी के घर के एक कमरे में परिवार के साथ शरण लिये हुए है. वहीं गौतम महतो भी दूसरे के घर में रह रहा है. जिप सदस्य अनिल टाइगर, सुखदेव साहू ने पीड़ितों को प्रखंड कार्यालय से मुआवजा दिलाने की बात कही है.बुढ़मू के खुटेर टोला में चार घर गिरे
लगातार बारिश से रविवार को चैनगड़ा गांव के खुटेर टोला में बुधू मुंडा, शुकरा मुंडा, चैतु उरांव व सालहन के राजेश महतो का कच्चा घर गिर गया. पीिड़तों ने मुआवजे की मांग की है.
सिल्ली में पोगडा-नवाडीह सड़क कटी, आवागमन बाधित
लगातार बारिश से सिल्ली में पोगडा-नवाडीह सड़क कट गयी. इस वजह से आवागमन बाधित हो गया है. लोगों ने सरकार से अविलंब सड़क की मरम्मत कराने की मांग की है. इस सड़क का निर्माण आरइओ विभाग ने कराया था. सड़क कटने से इसके निर्माण में बरती गयी अनियमितता उजागर हो रही है. ग्रामीणों ने बताया कि सड़क को प्राक्कलन के अनुरूप नहीं बनाया गया था.
मेसरा के डुमरदगा में बारिश से घर की छत गिरी
बारिश से डुमरदगा मुसलिम टोला निवासी परवेज अंसारी के घर की छत गिर गयी. छत गिरने से उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मुखिया जुगनू मुंडा ने मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया है. मुखिया ने बताया कि अगस्त 2016 में भी बारिश से दिलीप ठाकुर, गणेश मुंडा, फूलचंद साहू व बरतू साहू का घर गिर गया था. इनके मुआवजे से संबंधित सारी प्रक्रिया पूरी कर अंचलाधिकारी, कांके को दे दी गयी थी, लेकिन अब तक मुआवजा नहीं मिल पाया है.
पिपरवार के पिल्लई डैम पुलिया का गार्डवाल फिर क्षतिग्रस्त
बारिश से बचरा बाजारटांड़ मुख्य मार्ग पर पिल्लई डैम पुलिया का गार्डवाल पुन: क्षतिग्रस्त हो गया है. कुछ दिन पूर्व सीसीएल की ओर से पत्थर व मोरम भर कर गार्डवाल की मरम्मत की गयी थी. लगातार बारिश से ऊपर की मिट्टी बह जाने से सड़क का कटाव शुरू हो गया है.
खलारी में नदियां उफान पर, कई घरों में घुसा पानी
खलारी बाजारटांड़ सहित अन्य इलाकों में बारिश का पानी घरों में घुस गया. वहीं, बारिश से खलारी व एनके एरिया की खुली कोयला खदानों में उत्पादन प्रभावित हुआ है. मैक्लुस्कीगंज में रेलवे ट्रैक पर बारिश का पानी भर गया है. हालांकि रेल परिचालन पर कोई असर नहीं हुआ है.
पुल-पुलियों के ऊपर से बह रहा पानी, चेकडैम बहा

मनोंरजन / फ़ैशन

रेमो डिसूजा के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी, 5 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप
रेमो डिसूजा के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी, 5 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप

धोखाधड़ी का यह मामला साल 2016 का बताया गया है एक प्रॉपर्टी डीलर ने रेमो डिसूजा पर 5 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज करवाया था सेक्शन 420, 406, 386 के तहत एफआईआर दर्ज कराई गई गाजियाबाद । डांस की दुनिया के ग्रेंड मास्टर में शुमार मशहूर कोरियोग्राफर रेमो डिसूजा के लिए एक बुरी…

Read more

अन्य ख़बरे

Loading…

sandeshnow Video


Contact US @

Email: swebnews@gmail.com

Phone: +9431124138

Address: Dhanbad, Jharkhand

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com