संदेश ! हमारी सोच, आपकी पहचान !
संदेश ! हमारी सोच, आपकी पहचान !
08 Feb 2023 5:44 PM
BREAKING NEWS
ticket title
18 से 25 दिसंबर, श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान गंगा यज्ञ
स्व. बिनोद बिहारी महतो की 31वीं पुण्यतिथि पर कार्यक्रम
धनबाद : उपायुक्त ने की शिक्षा व कल्याण विभाग की समीक्षा
धनबाद में दो अतिरिक्त कोविड अस्पताल को मिली मंजूरी, पीएमसीएच कैथ लैब में दो सौ बेड का होगा कोविड केयर सेंटर
सांसद पुत्र के चालक की कोरोना से मौत, 24 घंटे में दो मौत से मचा हड़कंप
बेरमो से हॉट स्पॉट बने जामाडोबा तक पहुंचा कोरोना ! चार दिन में मिले 34 कोविड पॉजिटीव
विधायक-पूर्व मेयर की लड़ाई की भेंट चढ़ी 400 करोड़ की योजना
वाट्सएप पर ही पुलिसकर्मियों की समस्या हो जाएगी हल, एसएसपी ने जारी किया नंबर
CBSE की 10वीं और 12वीं परिणाम 15 जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे
डीजल मूल्यवृद्धि का असर कहां,कितना,किस स्तरपर,किस रूप में पड़ेगा- पढ़े रिपोर्ट

धनतेरस 2017: जानिये कब है खरीदारी का शुभ मुहूर्त, क्या करने से घर आयेगी लक्ष्मी

धनतेरस का त्योहार इस बार 17 अक्टूबर को मनाया जा रहा है. हिंदू कैलेंडर के मुताबिक धनतेरस कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी के दिन यानी दिवाली दो दिन पहले मनाया जाता है. माना जता है कि धनतेरस के दिन विधि-विधान से पूजा और खरीदारी करने से ना केवल अपार धन-संपदा पाई जा सकती है, बल्कि सेहत और सौभाग्य का भी वरदान मिल सकता. कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी पर जब ग्रहों और नक्षत्रों का अद्धुत संयोग बनता है, तब होती धनतेरस की पूजा करने से कुबेर प्रसन्न होते हैं और धन-संपत्ति और वैभव का वरदान देते हैं. धनवंतरि आरोग्य का सुख भी प्रदान करते हैं और अकाल मृत्यु के भय का नाश करते हैं.

धनतेरस में करें पूजन
धनतेरस के दिन सबसे पहले तेल लगाकर नहाएं और फिर लाल या गुलाबी कपड़े पहनें. पूजन में सबसे पहले गणेश-लक्ष्मी जी और कुबेर की पूजा करें. गणेश जी सारी बाधाएं दूर करेंगे, लक्ष्मी जी धन लाभ देंगी और कुबेर पैसे की बचत कराएंगे. इस तरह घर में बरकत आएगी. कुबेर को कमल का फूल, गुलाब की माला नारियल, बर्फी, केले और मखाने का भोग लगाएं. गुग्गल की धूप जलाएं और घी का दीपक जलाएं. फिर इस मंत्र का जाप करें : ॐ गणपति देवाय नमः, ॐ श्रिये नमः, ॐ कुबेराय नमः

धनतेरस पर किन चीजों की करें खरीदारी
इस बार धनतेरस के दिन खरीदारी करने का शुभ मुहूर्त शाम 7.19 बजे से 8.17 बजे तक का है. इस बार धनतेरस मंगलवार को पड़ा है. इसलिए धातु में सोना और तांबे की चीज की खरीदारी फायदेमंद रहेगी. मकान और जमीन खरीदने के लिए भी ये दिन शुभ माना जाता है. धनतेरस पर दीपदान का भी विशेष महत्व होता है. शाम को दीपदान जरूर करें. घर के मुख्य द्वार पर तिल के तेल का चारमुखी दीपक जलाएं. थाली में यमराज के लिए सफेद बर्फी, तिल की रेवड़ी या तिल मुरमुरे के लडडू, एक केला और एक गिलास पानी रखें.

अपनी राशि अनुसार करें खरीदारी
मेष राशि वालों को धनतरेस की दोपहर में ही चांदी का कोई बर्तन खरीद लेना चाहिए. वे इलेक्ट्रॉनिक सामान भी खरीदेंगे तो बेहद शुभ माना जाएगा.

वृषभ वालों को इस दिन अपने घर के बुजुर्गों के लिए कपड़े खरीदना चाहिए. यह उनके पूरे घर परिवार के लिए ही बेहद शुभ रहेगा. इसके साथ ही चांदी या तांबे के बर्तन खरीदने भी इनका भाग्य बढ़ाएगा.

मिथुन राशि के लोगों को सोने से बने जेवर या सोने के सिक्के खरीदना चाहिए. यह अपने-अपने सामर्थ्य के अनुसार हो. यह जेवर खुद या अपने परिवार के किसी सदस्य के लिए ले सकते हैं. हरे रंग के पर्दे या हरे रंग के ही घरेलू सामान खरीदेंगे तो आपके जीवन में सदा हरियाली बनी रहेगी.

कर्क राशि वाले इस दिन सफेद रंग की वस्तुओं को खरीदकर घर लाएं. वे चाहे तो सफेद रंग का नया वाहन खरीद सकते हैं. चांदी खरीदना और इलेक्ट्रानिक सामान भी लाना इनके लिए काफी शुभ रहेगा.

सिंह राशि के लोगों को निवेश नहीं करना चाहिए. उन्हें तांबे के बर्तन खरीदना चाहिए. सिंह राशि वाले कपड़े खरीद सकते हैं. उन्हें इस दिन सोना, जमीन-जायदाद और शेयर में पैसा नहीं फंसाना चाहिए.

कन्या जिनकी राशि है वे लोग संपत्ति खरीद सकते हैं. सोना, चांदी और कपड़े खरीदना इनके लिए शुभ रहेगा. गणेशजी की मूर्ति खरीदकर लाने से गणेशजी और लक्ष्मीजी का आशीर्वाद बना रहेगा.

तुला राशि वालों को इस दिन सोना,चांदी और प्रापर्टी में पैसा नहीं फंसाना चाहिए. घर का सजावटी सामान, सौंदर्य से जुड़ा सामान और घर परिवार के लिए कपड़े कपड़े खरीदना चाहिए। यह सालभर आपको शुभ फल देगा.

वृश्चिक राशि वालों को बर्तन, सोना, चांदी, कपडे आदि खरीद लें, लेकिन लोहे से जुड़ा सामान नहीं खरीदना चाहिए. इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी खरीदना शुभ रहेगा.

धनु के लिए समय अच्छा है. शेयर और प्रापर्टी के साथ ही सोने-चांदी की खरीदारी कर सकते हैं. सोने के जेवर, तांबे के बर्तन खरीदना शुभ रहेगा.

मकर राशि वाले इस बार सोने-चांदी के सिक्के खरीद लेना चाहिए. बर्तन और आभूषण भी बरकत देंगे. वैसे आपका समय अच्छा होने के कारण कोई भी सामान खरीदना शुभ रहेगा.

कुंभ राशि वाले भी कुछ भी सामान खरीदेंगे तो शुभ रहेगा. इन्हें स्थाई संपत्ति खरीदने से बचना चाहिए. सौंदर्य से जुड़े सामान, स्वर्ण, जूते-चप्पल भी बेहत लाभ देंगे.

मीन राशि के लिए सोना, चांदी के साथ ही कपडा खरीदना शुभ माना गया है. लकड़ी का सामान खरीद ज्यादा अच्छा साबित हो सकता है. शेयर और स्थाई संपत्ति खरीदने में पैसा नहीं लगाना चाहिए. कोई इलेक्ट्रानिक सामान खरीद सकते हैं.

मनोंरजन / फ़ैशन

रेमो डिसूजा के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी, 5 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप
रेमो डिसूजा के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी, 5 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप

धोखाधड़ी का यह मामला साल 2016 का बताया गया है एक प्रॉपर्टी डीलर ने रेमो डिसूजा पर 5 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज करवाया था सेक्शन 420, 406, 386 के तहत एफआईआर दर्ज कराई गई गाजियाबाद । डांस की दुनिया के ग्रेंड मास्टर में शुमार मशहूर कोरियोग्राफर रेमो डिसूजा के लिए एक बुरी…

Read more

अन्य ख़बरे

Loading…

sandeshnow Video


Contact US @

Email: swebnews@gmail.com

Phone: +9431124138

Address: Dhanbad, Jharkhand

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com